What Is The Full Form Of MBBS ? एमबीबीएस फुल फार्म

0

MBBS Full Form In Hindi

MBBS full form In Hindi क्या है, क्या कहा जाता है, क्या करने से होता है, जानिए MBBS की full form In Hindi में। अगर आपके मन में भी ऐसे सवाल हैं। तो आप इस पोस्ट को जरूर पढ़े क्योंकि इस पोस्ट में LLB Full Form In Hindi से सम्बंधित सभी जानकारी दी गई है। आज मैं आपको इस पोस्ट के माध्यम से MBBS की पूरी जानकारी हिंदी में दूंगा। आशा है कि आपको यह जानकारी बहुत पसंद आई होगी। अगर आप इस MBBS को जानना और समझना चाहते हैं, तो इस पोस्ट पर जरूर ध्यान दें।

MBBS Full Form In Hindi & English

MBBS Full Form In Hindi  “चिकित्सा स्त्रातक और शल्य चिकित्सा स्त्रातक”
MBBS Full Form In English “Bachelor of Medicine and Bachelor of Surgery”

MBBS Full Form

MBBS Full Form In English- Bachelor of Medicine and Bachelor of Surgery” (बैचलर ऑफ मेडिसिन एंड बैचलर ऑफ सर्जरी) MBBS Full Form In Hindi में “मेडिकल स्नातक और सर्जिकल स्नातक” कहा जाता है। MBBS एक मास्टर डिग्री है जिसके बाद आप डॉक्टर बन सकते हैं।

MBBS Kya Hai 

MBBS एक मास्टर डिग्री है। MBBS एक साढ़े चार साल का कोर्स है जिसमें Internship एक वर्ष के लिए अनिवार्य है, जो छात्र 10 + 2 के बाद करते हैं। यदि आपने Science said पढ़ाई की है और आपके पास 50% या उससे अधिक मार्क्स Marks जीवविज्ञान (Biology), रसायन विज्ञान (Chemistry), भौतिक विज्ञान (Physics) में हैं तो आप कर सकते हैं यह कोर्स करो।

MBBS करने के बाद आपको सरकारी अस्पताल में पद मिल सकता है। और आप निजी अस्पताल में नौकरी भी कर सकते हैं। यदि आपको ऐसा करने की आवश्यकता नहीं है, तो आप अपना स्वयं का Clinic भी खोल सकते हैं। MBBS Course करने के बाद छात्रों को मेडिकल ऑफिसर, जनरल फिजिशियन, हेल्थ केयर रिसर्च एंड कंसल्टेंट, डाइटीशियन आदि की नौकरी आसानी से मिल सकती है।

MBBS Ki Salary Kitni Hoti Hai

MBBS Salary Details: व्यक्तिगत पद या पद के आधार पर। अगर आप सरकारी अस्पताल में काम कर रहे हैं, तो आपकी सैलरी 30 से 35 के बीच होगी। और अगर आप Private Hospital में नौकरी करते हैं, तो आपकी सैलरी 1 लाख से 3 लाख तक हो सकती है। और अगर आपके पास नौकरी नहीं है, तो आप अपने खुद के क्लिनिक में भी अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

MBBS प्रवेश परीक्षा- MBBS Entrance Exam

आज, NEET MBBS प्रवेश परीक्षा आयोजित करता है। जिसमें भारत के लगभग सभी सरकारी और निजी मेडिकल कॉलेज शामिल हैं। लेकिन MBBS, AIIMS, JIPMER और AFMC के लिए अलग-अलग प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाती है। भारत के किसी भी मेडिकल कॉलेज में प्रवेश पाने के लिए छात्रों को अब NEET प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण करनी होती है, उसके बाद ही उन्हें MBBS कोर्स में प्रवेश मिलता है।

MBBS Course Fees

भारत में MBBS Cours करने के लिए दोनों निजी और सरकारी कॉलेज हैं, लेकिन उनकी फीस में बहुत अंतर है। निजी कॉलेजों की फीस भी राज्य सरकार द्वारा तय की जाती है। अगर हम गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज की बात करें तो सबसे कम फीस AIIMS की है, जिसकी फीस केवल 1390 रुपये प्रति वर्ष है जबकि आर्मी मेडिकल कॉलेज की फीस 56500 रुपये प्रति वर्ष है।

MBBS Cours की फीस भारत के निजी कॉलेजों में सबसे अधिक है और यह देखा गया है कि फीस प्रति वर्ष 9 लाख से 12 लाख रुपये तक है। 5.5 वर्ष के पाठ्यक्रम में, छात्र को कॉलेज को 4.5 वर्ष की फीस का भुगतान करना पड़ता है क्योंकि एक वर्ष का प्रशिक्षण कार्यक्रम होता है जिसमें छात्रों को फीस का भुगतान नहीं करना पड़ता है।

तो दोस्तों, आपको हमारी MBBS full form In Hindi, MBBS Course Fees, MBBS Entrance Exam, MBBS Ki Salary Kitni Hoti Hai, MBBS Kya Hai , एमबीबीएस फुल फार्म की यह जानकारी कैसी लगी, मुझे उम्मीद है कि आपको यह बहुत पसंद आई होगी। और यदि आप इससे संबंधित कोई भी जानकारी या कोई अन्य जानकारी चाहते हैं तो आप हमें नीचे दिए गए Comment Box के माध्यम से संदेश भेज सकते हैं।

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here