PCS Full Form In Hindi? PCS Ka Full Form क्या है पूरी जानकारी

0

PCS Full Form In Hindi

नमस्कार दोस्तों, स्वागत है आपका How2use.in में,PCS Full Form क्या है, PCS Full Form in Hindi क्या है, PCS क्या है, PCS का क्या कार्य है, PCS में कौन से पद हैं, PCS के लिए Eligiblity क्या है, PCS Exam Partten क्या है, यदि आप PCS से जुड़े हैं तो प्रश्नों के उत्तर की तलाश में हैं, तो यह पोस्ट केवल आपके लिए है।

आज मैं आपको इस पोस्ट में PCS के बारे में बताने जा रहा हूँ। आशा है कि आप इस पोस्ट में पीसीएस के बारे में क्या देख रहे हैं। अगर आप PCS को अच्छे से समझना चाहते हैं, तो इस पोस्ट को पूरा पढ़ें।

बहुत से लोगों के मन में PCS को लेकर बहुत सारे भ्रम हैं, तो इस पोस्ट को पूरा पढ़ें और सारे Confusen को साफ़ करें, तो चलिए जानते हैं PCS Full Form in Hindi क्या है और PCS क्या है।

READ MORE :- IPS Full Form In Hindi

PCS Full Form in Hindi क्या है और PCS क्या होता है?

PCS Full Form in English “Provincial Civil Service” और PCS Full Form in Hindi में “प्रांतीय सिविल सेवा” कहा जाता है। प्रांतीय सिविल सेवा भूमि राजस्व, कृषि, वन, शिक्षा आदि जैसे विषयों से संबंधित है। अधिकारियों की भर्ती विभिन्न राज्यों द्वारा राज्य के State के Public Service Commission (PSC) (PSC) के माध्यम से की जाती है।

PCS के लिए Eligibility

यदि आप पीसीएस की तैयारी कर रहे हैं या करने की सोच रहे हैं –

  1. आपको भारत का नागरिक होना चाहिए।
  2. आपकी आयु कम से कम 21 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष होनी चाहिए।
  3. आपके पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक (Graduation) की Degree होनी चाहिए।
  4. Reservated Candidates को उनकी उम्र के अनुसार नियमानुसार रिहा किया जाता है।

PCS का Exam Pattern

PCS का Exam तीन चरणों में पूर्ण होता है

Preliminary PCS Exam Pattern

इसमें दो Exam हैं। पहले पेपर में कुल 150 प्रश्न हैं और कुल 200 अंक हैं और इसकी अवधि 2 घंटे है। दूसरे पेपर में कुल 100 प्रश्न हैं और यह कुल 200 अंकों का है, यानी प्रत्येक प्रश्न 2 अंकों का है और इसकी अवधि 2 घंटे है।

Mains PCS Exam Pattern

कुल 8 पेपर हैं, जिनमें से 4 अनिवार्य हैं और 4 वैकल्पिक विषय हैं। जो इस प्रकार है

  • 1.अनिवार्य विषय
  1. सामान्य अध्ययन पेपर 1- 200 मार्क्स, 2 घंटे
  2. सामान्य अध्ययन प्रश्नपत्र 2 – 200 अंक, 2 घंटे
  3. सामान्य हिंदी – 150 अंक, 3 घंटे
  4. निबंध – 150 मार्क्स, 3 घंटे
  • 2.वैकल्पिक विषय – आपको निम्नलिखित में से कोई दो विषय लेने हैं और प्रत्येक चयनित विषयों में दो पेपर हैं, प्रत्येक पेपर 150 अंकों का है।
  1. कृषि/Agriculture
  2. जीव विज्ञान/Zoology
  3. रसायन विज्ञान/Chemistry
  4. भौतिकी/Physics
  5. गणित/Mathematics
  6. भूगोल/Geography
  7. अर्थशास्त्र/Economics
  8. सामाजिक विज्ञान/Sociology
  9. दर्शनशास्त्र/Philosophy
  10. भूगर्भशास्त्र/Geology
  11. मनोविज्ञान/Psychology
  12. वनस्पति विज्ञान/Botany
  13. कानून/Law
  14. पशुपालन एवं पशु चिकित्सा विज्ञान/Animal Husbandry & Veterinary Science
  15. सांख्यिकी/Statistics
  16. प्रबंधन/Management
  17. राजनीतिक विज्ञान और अंतर्राष्ट्रीय संबंध/ Political Science & International Relations
  18. इतिहास/History
  19. सामाजिक कार्य/Social Work
  20. मानवशास्त्र/Anthropology
  21. सिविल इंजीनियरिंग/Civil Engineering
  22. मैकेनिकल इंजीनियरिंग/Mechanical Engineering
  23. इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग/Electrical Engineering
  24. वाणिज्य एवं लेखा/Commerce & Accountancy
  25. लोक प्रशासन/Public Administration
  26. कृषि इंजीनियरिंग/Agricultural Engineering
  27. रक्षा अध्ययन/Defence Studies

INTERVIEW PCS Exam Pattern

INTERVIEW का कुल mark 200 है। आपकी रुचि शैक्षणिक पृष्ठभूमि के बारे में पूछी जा सकती है। अक्सर सामान्य जागरूकता, बुद्धि, वाक्पटुता, चरित्र, अभिव्यंजक शक्ति / व्यक्तित्व की जाँच की जाती है।

PCS अधिकारी का वेतन (SALARY)

PSC अधिकारी के रूप में, उम्मीदवार को लगभग 15600 से 67000 रुपये प्रदान किए जाते हैं। इसके अलावा, एक PSC अधिकारी को सरकारी भवनों, वाहनों और अन्य प्रकार के भत्तों के साथ प्रदान किया जाता है।

पीसीएस परीक्षा की तैयारी (PREPARATION FOR PCS EXAM)

यदि आप पीसीएस के पद पर काम करना चाहते हैं, तो आपको इसके लिए अच्छी तैयारी करनी होगी, आपको अपने राज्य से संबंधित इतिहास और भूगोल का अच्छा ज्ञान होना चाहिए। आप सामान्य ज्ञान, इतिहास और भूगोल की प्रामाणिक पुस्तकों के माध्यम से इस जानकारी को बढ़ा सकते हैं।

पीसीएस परीक्षा एक उच्च परीक्षा है, इसलिए आपको अपनी तैयारी को उच्च स्तर पर ले जाना होगा, इसके लिए आपको अधिक मेहनत करने की आवश्यकता होगी। पीसीएस परीक्षा एक सिविल सेवा परीक्षा है, यह ध्यान में रखते हुए कि इसका पेपर उच्च स्तर पर आता है।

पीसीएस परीक्षा में नवीनतम विकास और अंतर्राष्ट्रीय विकास से संबंधित कई प्रश्न पूछे जाते हैं, इसके लिए आपको देश के नवीनतम विकास और अंतर्राष्ट्रीय विकास को समय पर सूचित करना होगा। इससे अपडेट रहने के लिए आप प्रतिदिन एक दैनिक समाचार पत्र का अध्ययन कर सकते हैं। इसके अलावा, आपको हर दिन एक समाचार चैनल देखना होगा, जिससे आपको समय में दैनिक घटनाओं के बारे में जानकारी मिलेगी।

इस परीक्षा की तैयारी के लिए NCERT की पुस्तकों को सर्वश्रेष्ठ माना जाता है, कई विशेषज्ञों को इन पुस्तकों का अध्ययन करने की सलाह दी जाती है। आप उनका अध्ययन करने के बाद नोट्स बना सकते हैं, इससे आपको परीक्षा के समय संशोधित करने में आसानी होगी। यदि आप अच्छे नोट्स बनाते हैं, तो आप परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त कर सकते हैं।

हिंदी विषय निश्चित रूप से लगभग सभी राज्यों के पीसीएस परीक्षा में शामिल है, इसलिए आपको इस प्रश्न पत्र के लिए अच्छी तैयारी करनी होगी। इसके लिए आपको गहराई के साथ पार्वती, विलोम, मुहावरों, लोकोक्तियों, शब्द रूपों, रचनाओं आदि का अध्ययन करना होगा। इसके अलावा, आपको व्याकरण की अच्छी समझ होनी चाहिए।

जब आप इस तरह से तैयारी करते हैं, तो आप हिंदी प्रश्न पत्र में अच्छे अंक प्राप्त कर सकते हैं। इससे आपके परिणाम बेहतर हो सकते हैं। अच्छे अंक प्राप्त करने के बाद ही आप अपने समकक्ष के साथ प्रतिस्पर्धा कर पाएंगे।

Hello Friends, मैं आशा करता हूँ की आपको यह PCS Full Form in Hindi –  पी. सी. एस क्या होता है पसंद आई होगी। यदि आपके पास इस पोस्ट से संबंधित कोई प्रश्न या सुझाव है, तो नीचे टिप्पणी करें और इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ साझा करें।

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here