MBA Full Form In Hindi-(एमबीए)MBA Meaning In Hindi

0

MBA Full Form In Hindi

Hello Students, आप सभी ने MBA के बारे में सुना होगा। आज हम आपको हमारे इस लेख के माध्यम से MBA से संबंधित पूरी जानकारी देंगे। उदाहरण के लिए, MBA का Full Form क्या होता है?  MBA Course क्या होता है? MBA Full Form In Hindi? MBA करने के क्या फायदे हैं? एमबीए कौन कर सकता है? तो MBA से सम्बन्धित सम्पूर्ण जानकारी के लिए इस लेख को ध्यान से पढ़ें।

What Is The Full Form Of MBA? एमबीए का फुल फॉर्म क्या है?

क्या आप जानते हैं कि MBA का Full Form क्या है? उत्तर MBA का पूर्ण रूप “Master of business administration” है। एमबीए एक postgraduate डिग्री प्रोग्राम है जो उन सभी के लिए सहायक है जो व्यवसाय प्रबंधन में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं। एक उत्कृष्ट कैरियर MBA के सबसे बड़े लाभों में से एक है।

यह कोर्स Course उन Candidates के लिए है। जो अपना Business में अपना Carrier बनाना चाहते हैं। इसे Post Graduation के रूप में Master Degree भी कहा जाता है।

आजकल सभी बहुराष्ट्रीय कंपनियों में MBA पेशेवरों की बहुत मांग है। आपने MBA course के लिए ग्रेजुएशन पूरा कर लिया होगा, बिना ग्रेजुएशन के आपको किसी भी MBA कॉलेजों में एडमिशन नहीं मिलेगा। शीर्ष एमबीए कॉलेजों में से एक में प्रवेश पाने के लिए, आपको एमबीए प्रवेश परीक्षा में बैठने की आवश्यकता है।

परीक्षा जिसमें CAT, MAT, XAT इत्यादि शामिल हैं। हालांकि, MBA course की अवधि दो साल की है। यही कारण है कि आज मैंने सोचा कि क्यों आपको MBA का Full Form क्या होता है बारे में पूरी जानकारी नहीं दी जानी चाहिए, जिससे आपके मन में सभी doubts दूर हो जाएंगे। तो चलिए बिना देर किये शुरू करते हैं।

MBA Full Form In Hindi & English

MBA Full Form In Hindi “व्यवसाय प्रबंधन में स्नातकोत्तर”
MBA Full Form In English “Master of business administration”

एमबीए का पूरा नाम क्या है

MBA का Full Form होता है “Master of Business Administration”. इसे पहली बार संयुक्त राज्य अमेरिका में उन्नीसवीं शताब्दी के अंत में पेश किया गया था। यह अब तक विकसित और एक प्रभावी कार्यक्रम के रूप में उभरा है जो छात्रों को विभिन्न रणनीतियों के बारे में आवश्यक ज्ञान से लैस करता है जो व्यावहारिक रूप से कॉर्पोरेट जगत या व्यवसाय में लागू किया जा सकता है।

MBA के लाभ बहुत अधिक हैं और इसलिए हम MBA के लिए MBA पाठ्यक्रम और सर्वश्रेष्ठ कॉलेजों की पूरी जानकारी साझा करने जा रहे हैं।

M – Master’s
B – Business
A – Administration

MBA क्या है?MBA Kya Hai?

MBA के लिए सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालयों से एमबीए पाठ्यक्रम in-depth training प्रदान करते हैं और सफल नेता, प्रबंधक और व्यवसायी बनने के लिए सबसे आवश्यक कौशल के साथ छात्रों को तैयार करते हैं। इसमें न केवल मुख्य विषय या optiona, बल्कि Conversation, teamwork, group discussion और social interaction की एक या दो साल की अवधि भी शामिल है, जिसमें छात्र आवश्यक कौशल विकसित करते हैं जो एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

सबसे पहले हम आपको बता दें कि MBA course क्या है? MBA का पूरा नाम “मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन” है। आज के समय में MBA एक बहुत ही लोकप्रिय कोर्स बन गया है। कई छात्र इस कोर्स को करने के इच्छुक हैं। क्योंकि यह एक व्यवसायिक पाठ्यक्रम है। इस कोर्स में आपको Business से संबंधित जानकारी दी जाती है।

एमबीए का फुल फॉर्म हिंदी में (Full form of MBA in Hindi)

MBA का Full Form हिंदी में होता है व्यवसाय प्रबंध में स्नातकोत्तर.

MBA के लिए शैक्षिक योग्यता क्या है?MBA Qualification Details

MBA पाठ्यक्रम को आगे बढ़ाने के लिए प्रत्येक MBA छात्र के पास कुछ शैक्षिक योग्यता होनी चाहिए। यदि आप MBA करना चाहते हैं, तो छात्र के पास ग्रेजुएशन डिग्री होना अनिवार्य है। MBA प्रवेश के लिए, छात्र के लिए स्नातक की डिग्री में न्यूनतम 50% अंक प्राप्त करना अनिवार्य है।

भारत में, MBA पाठ्यक्रम में प्रवेश पाने के लिए IIM द्वारा CAT और अन्य MBA प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाती है। हालांकि, MBA के top MBA college अब बिना किसी प्रवेश परीक्षा के MBA पाठ्यक्रमों में प्रवेश दे रहे हैं।

अगर आप MBA करना चाहते है। तो इसके लिए आप जैसे ही 12 वीं कक्षा पास करते हैं। इसके बाद आपको 3 साल के लिए Graduation करना होगा। और Graduation में कम से कम 50% होना बहुत जरूरी है। जब आप Graduation कर चुके होते हैं, इसके बाद आपको MBA में प्रवेश पाने के लिए Entrance Exam देनी होती है। और Entrance Exam उत्तीर्ण करने के बाद, आपको MBA में प्रवेश दिया जाएगा।

Read More :- NDA ka Full Form In Hindi & English-जानिए NDA Kya Hai – NDA Kaise Join Kare?

MBA पाठ्यक्रम के विभिन्न प्रकार क्या हैं?

दुनिया भर के  top MBA colleges से विभिन्न प्रकार के MBA पाठ्यक्रम उपलब्ध हैं। कई वेबसाइटों ने MBA course के प्रकारों में एमबीए विशेषज्ञता का उल्लेख किया है। उनमें से कुछ नीचे दिखाए गए हैं।

1.Executive MBA

Executive MBA एक स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम है जो एक प्रतिष्ठित कंपनी में तीन साल और उससे अधिक के कार्य अनुभव के साथ काम करने के लिए उपलब्ध है। इसके लिए, कामकाजी लोग कार्यकारी, प्रबंधक, नेता या अन्य हो सकते हैं। पाठ्यक्रम के मॉड्यूल के आधार पर Executive MBAके लिए पाठ्यक्रम की अवधि 1-2 वर्ष है।

2.Regular MBA

Regular MBA को FULL-Time MBA पाठ्यक्रम के रूप में भी जाना जाता है, इसके लिए न्यूनतम 50% और न्यूनतम स्नातक graduation marks की आवश्यकता होती है। आमतौर पर, विशेषज्ञता के आधार पर regular MBA पाठ्यक्रम पूरा करने में 2-3 साल लगते हैं।

3.MBA Correspondence

MBA Correspondence जिसे दूरस्थ शिक्षा एमबीए के रूप में भी जाना जाता है, आम तौर पर उन लोगों के लिए 2-3 साल का MBA program है जो किसी भी कारण से regular MBA पाठ्यक्रम में शामिल नहीं हो सकते हैं। इस पाठ्यक्रम की ees structure, regular MBA पाठ्यक्रम की तुलना में अपेक्षाकृत कम है क्योंकि उम्मीदवार घर पर अध्ययन करते हैं और निकटतम केंद्र में परीक्षा के लिए आते हैं।

MBA Entrance Exam Course

अगर आप अच्छे कोलाज से MBA करना चाहते हैं, तो आपको पहले Entrance Exam करना होगा। कुछ प्रवेश परीक्षा के नाम नीचे दिए गए हैं-

  1. MAT
  2. CAT
  3. XAT
  4. SNAP
  5. CMAT
  6. NMAT
  7. IIFT
  8. IBSAT
  9. ATMA
  10. MICAT
  11. MAH-CET
  12. TANCET
  13. KMAT
  14. IRAM

इन Entrance Exam में से किसी एक को पास करने के बाद ही आपको अच्छे Collage में Admission मिलेगा।

MBA Admission Fees

जैसा कि सभी जानते हैं। आजकल सारा काम Internet के माध्यम से होता है। इसलिए आपको MBA course के प्रवेश परीक्षा शुल्क का भुगतान करना होगा University जिससे आप MBA करना चाहते हैं। आप इसकी वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं। प्रवेश शुल्क के लिए फीस जैसे-

  1. CMAT की Fees 1400 रू. है।
  2. AIMA-MAT की Fees 1200 रू. है।
  3. CAT की फीस Fees रू. है।

MBA की सैलरी कितनी है?How much is MBA salary?

MBA करने के बाद, यह अक्सर देखा जाता है कि प्रारंभिक चरण में, परिसर प्लेसमेंट प्रति माह 1,20,000 से 2,50,000 लाख के बीच होता है। सर्वश्रेष्ठ कॉलेजों से MBA course के सफल होने के बाद MBA के लिए औसत भुगतान अनुभव और कौशल के आधार पर प्रतिवर्ष लगभग 25 लाख है। यदि आप एक बहुराष्ट्रीय कंपनी में शामिल होते हैं या MBA course करते हैं, तो यह पैकेज अधिक हो सकता है।

Mba के बाद नौकरी- Jobs after mba

यदि आप एक चमकते कैरियर की तलाश में हैं, तो आप MBA के लिए सर्वश्रेष्ठ कॉलेजों में से एक में शामिल हो सकते हैं और अपनी वांछित MBA स्ट्रीम का चयन कर सकते हैं। शीर्ष MBA कॉलेजों से अपनी स्ट्रीम के आधार पर, आप एमबीए, सेल्स, फाइनेंस, मार्केटिंग, ह्यूमन रिसोर्स अकाउंटिंग, मैनेजमेंट या बैंकिंग में नौकरी खोज सकते हैं और एमबीए कर सकते हैं

भारत में top MBA colleges कौन से हैं? – What are the top MBA colleges in India?

एमबीए कोर्स करने वाले सैकड़ों कॉलेज हैं लेकिन एमबीए के लिए सबसे अच्छे विश्वविद्यालय  IIM की series हैं। भारतीय प्रबंधन संस्थान भारत में 4 शहरों में उपलब्ध था, लेकिन बाद में, इच्छुक उम्मीदवारों के लिए अधिक कमरे बनाने के लिए 2 और शाखाएँ खोली गईं। हमने सूची में top 10 MBA college को सूचीबद्ध किया है।

  1. Faculty of Management Studies – Delhi
  2. Indian Institute of Management – Indore
  3. Indian Institute of Management – Kozhikode
  4. IMT: Institute of Management Technology – Ghaziabad
  5. SP Jain Institute of Management and Research – Mumbai
  6. XLRI: Xavier School of Management – Jamshedpur
  7. Indian Institute of Management – Ahmadabad
  8. Indian Institute of Management – Bangalore
  9. Indian Institute of Management – Lucknow
  10. Indian Institute of Management – Calcutta

Read More :- UPSC Exam Full Form In Hindi & English-इस Exam की तैयारी कैसे करे। पूरी जानकारी

दुनिया में सर्वश्रेष्ठ MBA colleges कौन से हैं?-What are the best MBA colleges in the world?

यदि आप एमबीए के लिए सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालयों से MBA पाठ्यक्रम की तलाश कर रहे हैं जो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त हैं, तो हमने दुनिया भर में सर्वश्रेष्ठ best MBA colleges in the world पर शोध किया और पाया है।

  1. Stanford Business School, US
  2. Harvard Graduate School of Business, US
  3. The Wharton School at the University of Pennsylvania
  4. London Business School, UK
  5. MIT Sloan School of Management, US
  6. INSEAD, Paris
  7. HEC Paris
  8. University of Chicago Booth School of Business, US
  9. IE Business School, Spain
  10. Columbia Business School, US

मुझे उम्मीद है कि आपको यह लेख पसंद आया होगा, मेरे MBA Full Form In Hindi है। मेरा हमेशा से यही प्रयास रहा है कि पाठकों को एमबीए का पूरा नाम क्या है के बारे में पूरी जानकारी उपलब्ध कराई जाए, ताकि उन्हें किसी अन्य साइट या इंटरनेट में उस लेख के संदर्भ में खोज न करनी पड़े।

इससे उनका समय भी बचेगा और उन्हें एक ही जगह पर सारी जानकारी भी मिल जाएगी। यदि आपको इस लेख के बारे में कोई संदेह है या आप चाहते हैं कि इसमें कुछ सुधार होना चाहिए, तो इसके लिए आप नीचे टिप्पणी लिख सकते हैं।

अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया कि MBA Meaning In Hindi क्या है या कुछ सीखना है, तो कृपया इस पोस्ट को सोशल नेटवर्क जैसे फेसबुक, ट्विटर और अन्य सोशल मीडिया साइट्स पर शेयर करें

MBA Full Form In Hindi के बारे में हमारी जानकारी छात्रों को कैसी लगी, MBA का फुल फॉर्म क्या है? और किसी भी विषय से संबंधित और आपको जानकारी चाहिए, आप हमें इसके बारे में टिप्पणी कर सकते हैं।

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here