GST Full Form In Hindi-जीएसटी का फुल फॉर्म क्या है

0

31. CGST

CGST का अर्थ  ‘Central goods and services tax’ है, जिसका अर्थ है कि कर के इस भाग के तहत एकत्रित राशि केंद्र सरकार के नियंत्रण में है।

2. SGST

SGST का अर्थ ‘State goods and services tax’ है, जिसका अर्थ है कि कर के इस भाग के तहत एकत्रित राशि राज्य सरकार के नियंत्रण में है।

3. IGST

IGST का अर्थ है “integrated goods and services tax” जिसका अर्थ है कि इस प्रकार की GST के तहत एकत्रित राशि का भुगतान केंद्र और राज्य सरकारों दोनों को किया जाएगा।

4. UTGST

UTGST का मतलब है ‘Union Territory goods and service tax’ या इसे हिंदी में ‘वस्तु एवं सेवा कर (संघ राज्य क्षेत्र के लिए UTGST)’ कहा जाता है।

भारत में केंद्र शासित प्रदेशों को एक विशेष GST के तहत रखा गया है। जिसे जीएसटी रेगुलेटरी 2016 के अनुसार “यूनियन टेरिटरी गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स” कहा जाता है। भारत में सभी केंद्र शासित प्रदेशों के लिए समान कर लागू करने के लिए UTGST जिम्मेदार है।

इसे बेहतर ढंग से समझने के लिए हम एक उदाहरण लेते हैं: –

यदि products एक राज्य में बनाए जाते हैं और फिर उसी राज्य में बेचे जाते हैं, तो CGST और SGST लागू किए जाएंगे और total tax amount को आधे में वितरित किया जाएगा और प्रत्येक आधे को CGST और SGST के रूप में प्राप्त किया जाएगा।

यदि कोई व्यक्ति सीसीटीवी कैमरा खरीदता है, तो उसे 18% कर देना होगा, इसलिए CGST 9% होगा और SGST 9% माल होगा और इसका बिल में अलग से उल्लेख किया जाएगा।

यदि माल एक राज्य में बनता है और फिर दूसरे राज्य में बेचा जाता है, तो केवल IGST लागू होगा और कर की पूरी राशि केंद्र सरकार को दी जाएगी।

जीएसटी के विभिन्न प्रकार की दरें क्या हैं? What are the different types of GST rates?

जीएसटी की विभिन्न प्रकार की दरें निम्नलिखित हैं।

जीएसटी दर के अनुसार, दैनिक कार्य और जरूरतों से संबंधित चीजों को NIL slab में रखा गया है और GST में 5%, 12%, 18% और 28% के चार स्तर निर्धारित किए गए हैं।

5% TAX

चीनी, चाय, भुनी हुई कॉफ़ी बीन्स, खाद्य तेल, स्किम्ड मिल्क पाउडर, बच्चों के लिए दूध का भोजन, पैक्ड चीज़, सूती धागा, कपड़ा, ईख की झाड़ू, GST के तहत 5%, GST के तहत 500 रुपये, 500 रुपये तक के जूते, न्यूज़प्रिंट, केरोसीन जैसे कुछ सामान पीडीएस के तहत, घरेलू LPG, कोयला, सौर फोटोफ्लोटेक सेल और मॉड्यूल, कॉटन फाइबर, कपड़े 1000 रुपये तक होंगे।

12% TAX

जीएसटी के तहत, कुछ वस्तुएं जैसे मक्खन, घी, मोबाइल, काजू, बादाम, सॉस, फलों का रस, नारियल पानी, अगरबत्ती, छाता, कपड़े आदि जो 12% टैक्स स्लैब के दायरे में 1000 रुपये से अधिक हैं।

18% TAX

कुछ वस्तुएं जैसे एसी, फ्रिज, लैपटॉप और तेल तेल, साबुन, टूथपेस्ट, पूंजीगत सामान, पास्ता, कॉर्न फ्लेक्स, जैम, सूप, आइसक्रीम, टॉयलेट / फेशियल टिश्यू, आयरन / स्टील, 18% टैक्स स्लैब के तहत जी.एस.टी. फाउंटेन पेन, कंप्यूटर, मानव निर्मित फाइबर, 500 रुपये से अधिक के जूते आदि होंगे।

28% TAX

GST के तहत 28 प्रतिशत कर स्लैब में उपभोक्ता टिकाऊ वस्तुएं, सीमेंट, च्युइंग गम, कस्टर्ड पाउडर, इत्र, शैंपू, मेकअप, पटाखे, मेकअप के सामान और मोटरसाइकिल जैसे कुछ सामान शामिल हैं।

सरकार का कहना है कि 81% ऐसी वस्तुएं हैं जो 18% से कम के GST स्लैब के अंतर्गत आती हैं। केवल 19% माल इससे ऊपर गिरता है।

GST Meaning in various Indian Languages

GST meaning in Arabic ضريبة السلع والخدمات
GST meaning in Bengali পণ্য ও পরিষেবা কর
GST meaning in English Goods and Services Tax
GST meaning in Gujarathi સામાન અને સેવાઓ કર
GST meaning in Hindi वस्तु एवं सेवा कर
GST meaning in Kannada ಸರಕು ಮತ್ತು ಸೇ ವಾ ತೆರಿಗೆ
GST meaning in Malayalam വസ്തുക്കളും സേവന നികുതിയും
GST meaning in Marathi वस्तू आणि सेवा कर
GST meaning in Nepali सामान र सेवा कर
GST meaning in Punjabi ਗੁਡਸ ਐਂਡ ਸਰਵਿਸਿਜ਼ ਟੈਕਸ
GST meaning in Sindhi سامان ۽ خدمتون ٽيڪس
GST meaning in Tamil பொருட்கள் மற்றும் சேவைகள் வரி
GST meaning in Telugu వస్తువులు మరియు సేవల పన్ను
GST meaning in Urdu سامان اور خدمات ٹیکس

GST ने भारत की अर्थव्यवस्था को “एक देश एक कर” अर्थव्यवस्था बना दिया है। भारत में लागू होने से पहले 17 अलग-अलग तरह के टैक्स लगते थे, लेकिन अब GST लागू होने के बाद सभी सामानों पर सिर्फ एक ही तरह से टैक्स लगता है। दोस्तों आज हमने आपको GST Ke Bare Me Jankari जैसे – GST, GST लाभ और हानि, GST Billing आदि के बारे में विस्तार से बताया है।

मुझे उम्मीद है कि आपको यह लेख पसंद आया होगा, GST का FULL FORM क्या है। मेरा हमेशा से यही प्रयास रहा है कि पाठकों को GST Full Form In Hindi के बारे में पूरी जानकारी उपलब्ध कराऊं, ताकि उन्हें किसी अन्य Site या Internet में उस लेख के संदर्भ में खोज करने की आवश्यकता न हो।

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here