EWS Full Form In Hindi-EWS का फुल फॉर्म-EWS सर्टिफिकेट कैसे बनाये?

0

EWS Full Form in Hindi

आज हम जानेंगे कि EWS Full Form in Hindi क्या है। इसके अलावा, EWS के लिए आवेदन कैसे करे?, और स्कूल में प्रवेश पाने के लिए इसकी आयु सीमा क्या है। इसे EWS Full Form “Economically Weaker Sections” कहा जाता है। तो आइए जानते हैं कि EWS Full Form in Hindi शब्द से जुड़ी जानकारी पूरी जानकारी में है, ताकि आपका हर सवाल / शंका स्पष्ट हो।

Economically Weaker Sections एक ऐसा शब्द है जिसका उपयोग उन नागरिकों या परिवारों को संदर्भित करने के लिए किया जाता है जिनके पास एक निश्चित दलित स्थिति से नीचे आय होती है।

यद्यपि नागरिकों / परिवारों की आर्थिक कमजोरी पर निर्णय लेने के लिए अन्य आर्थिक कारक हो सकते हैं, लेकिन आय एक प्रमुख मानदंड है। सार्वजनिक नीति डोमेन में, इस शब्द की प्रस्तावना भारत के संविधान के संदर्भ में की जाएगी, जो सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक रूप से न्याय करता है।

EWS Full Form In Hindi & English

EWS Full Form In Hindi आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग
EWS Full Form In English Economically Weaker Sections
EWS Full Form In Hindi & English

यह सरकार द्वारा शुरू की गई एक नई योजना है, जिसके तहत आर्थिक रूप से कमजोर सामान्य वर्ग को भी 10% आरक्षण दिया जाएगा।

Economically Weaker Sections/आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग

EWS: आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग / आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग EWS के रूप में यह वर्गीकरण “वंचित वर्गों” जैसी अन्य श्रेणियों से अलग है, जो एससी / एसटी / अन्य सामाजिक रूप से पिछड़े वर्गों से संबंधित हैं। हालांकि, EWS की परिभाषा को “गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल)” के रूप में भी वर्गीकृत किया जा सकता है। भारत में आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के लिए कोई ठोस परिभाषा नहीं है।

 इसके अलावा, राज्य और केंद्र सरकार EWS की स्थिति तय करने के लिए अलग-अलग मानदंड निर्धारित कर सकती हैं। सरकार समय-समय पर समीक्षा करती है और फिर आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के लिए इसे प्रासंगिक और समकालीन बनाए रखने के लिए आय सीमा के स्तर को ठीक करती है।

आमतौर पर EWS की स्थिति की पुष्टि राजस्व अधिकारी द्वारा तहसीलदार, बीपीएल राशन कार्ड या एंथोडिया अन्ना योजना राशन कार्ड के नीचे जारी आय प्रमाण पत्र के आधार पर की जाती है। कुछ स्थानों पर EWS प्रमाणपत्र जारी करने के लिए कानूनी हलफनामा लिया जाता है। शिक्षा या आवास के तहत लाभ देते हुए EWS मानदंड अलग से तैयार किया गया है।

EWS के लिए ऑनलाइन आवेदन आवेदन कैसे करें?-HOW TO APPLY ONLINE APPLICATION FORM FOR EWS

जो लोग EWS Section या आर्थिक रूप से कमजोर सेक्शन के तहत हैं और जिनकी वार्षिक आय 1 लाख रुपये से कम है, वे EWS प्रवेश के लिए आवेदन करने के लिए पात्र हैं। सरकारी आदेश के अनुसार, सभी स्कूलों को अपनी सीटों का 25% EWS श्रेणी के लिए आरक्षित करना होगा। डिजीटल लॉटरी प्रणाली के माध्यम से छात्रों का अंतिम चयन किया जाएगा।

लेकिन पहला कदम इसके लिए खुद को पंजीकृत करना है। इसके लिए आप सबसे पहले शिक्षा निदेशालय की आधिकारिक वेबसाइट edudel.nic.in के लिंक पर जाकर ईडब्ल्यूएस के लिए अपना रजिस्ट्रेशन करा लें।

AGE LIMIT FOR EWS ADMISSION

For or Nursery: 31 मार्च 2018 को, बच्चे की उम्र तीन साल से पांच साल के बीच होनी चाहिए

For KG: 31 मार्च 2018 को बच्चे की उम्र चार साल से छह साल के बीच होनी चाहिए।
For Class 1: 31 मार्च 2018 को, बच्चे की उम्र पांच साल से सात साल के बीच होनी चाहिए।

Find out the Warren Buffett’s stock holdings This site is listed under Information Technology Directory

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here